How to avoid corona (Covid-19) || कोरोना से कैसे बचें

कोरोना से बचने का सबसे आसान तरीके

दोस्तों जैसा कि आप सभी इस महामारी से अवगत हैं कि ये एक जानलेवा बिमारी है, जो China से लेकर दुनिया के लगभग सभी देशों में ये फैल चुकी है। अब दोस्तों इस बिमारी का अभी तक कोई भी इलाज निकलकर नहीं आया है।  

corona virus se bachne ke upay, corona, covid 19, symptoms of coronavirus, coronavirus india, Immunity


जैसा कि आपको यह भी अवगत है कि ये वायरस उन लोगों को ज्‍यादा बीमार करता है, जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) कम होती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने शरीर की Immunity को कैसे बढा सकते हैं। Immunity बढाने के लिये आप निम्नानुसार चीजों का सेवन कर सकते हैं:-

1. Immunity बढाने के लिये आप स्‍पेशल चाय ले सकते हैं, इस चाय को बनाने के लिये आपको तपेले में पानी लेना है। उसमें 01 चम्मच हल्‍दी डालना है, आधा कटा हुआ नींबू डालना है, तुलसी के कुछ पत्‍ते डालना है, 02-03 चुटकी पिसी काली मिर्च डालना है, कद्दू कस अदरक डालना है, आधा चम्‍मच नमक डालना है और इस तपेली को गैस पर रखकर मिश्रण को अच्‍छे से पका लेना है तथा छानकर इस चाय का आप खुद पियें एवं अपने परिवार को पिलायें ताकि आपकी और आपके परिवार की Immunity बढ सके।

2.   दूसरा नुस्खा है कि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा विटामिन-सी का प्रयोग करें । Vitamin-C आपको नींबू, संतरे, हरी सब्‍जियों में भी मिलते हैं। Immunity को बढाने के लिये Vitamin-C की एक अहम भूमिका है।

दोस्‍तों इन चीजों का सेवन करेें और अपनी व अपने परिवार की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढायें। इसी के साथ आप रोजमर्रा की सावधानियों को भी निभाते रहें:-

1. दिनभर में ज्‍यादा से ज्‍यादा साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोंयें। अगर कहीं साबुन नहीं है, तो Hand Sanitizer का इस्‍तेमाल करें।
 
2. कहीं बाहर जायें, तो मुह पर मास्‍क लगाकर जावें।

3. अपने हाथों को मुंह पर लगाने से बचायें। हमलोगों की आदत होती है कि हम दिनभर में अपने मुंह को कई बार छूते हैं। इससे हमको बचना है।

coronavirus se kaise bache,

4. अगर आपको कोई भी लक्ष्‍ण दिखते है, जिससे कोरोना वायरस का होने का संदेह होना वाजिब हो, तो आप तुरंत अस्पताल जाकर डॉक्‍टर से अपना इलाज करायें।

Post a Comment

0 Comments